संकेत बताते हैं पेट में हो गए हैं कीड़े, वक्त रहते नहीं दिया ध्यान तो खराब हो जाएगी हालत

आम भाषा में पेट में कीड़े होना यानी आंतों में परजीवी कीड़े पनपने को कहा जाता है. ये बीमारी काफी आम होती है. हालांकि अगर ध्यान न दिया जाए तो ये इससे आंतों का संक्रमण होने लगता है और ये कई और बीमारियों की वजह भी बन सकती है. बड़ों के मुकाबले बच्चों में ये समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है. पेट में कीड़े होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

कई बार बच्चों के पेट में दर्द की शिकायत को हम अनदेखा कर देते हैं लेकिन यह पेट में कीड़े होने का संकेत हो सकता है. दरअसल ये कीड़े हमारे शरीर के लिए मिलने वाले पोषण को खाने लगते हैं, जिससे बच्चों के विकास में भी बाधा आने लगती हैं. वहीं बार-बार कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम भी होने लगती हैं. चलिए जानते हैं पेट में कीड़े होने के लक्षण और बचाव क्या हैं?

ये दिखाई देते हैं लक्षण
पेट में कीड़े होने पर शरीर दुबला होना, हमेशा पेट दर्द रहना, मितली और उल्टी, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. कई बार यूरिन में जलन और बच्चों के मल में छोटे-छोटे कीड़े दिखाई देने लगते हैं.

ये होती है पेट में कीड़े होने की वजह और बचाव
दरअसल बच्चों में ये समस्या ज्यादा होने के पीछे का कारण यही होता है कि हाथों या दूषित चीजों के जरिए पेट में जर्म्स चले जाते हैं. इसलिए हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए. वहीं कोशिश करें कि बड़े हो या बच्चे बाहर का खाना अवॉइड करें.

कीड़े होने पर करें ये घरेलू उपाय
अगर किसी के पेट में कीड़े हो जाएं तो इसके लिए डॉक्टर से मिलकर दवाई लेना ही सही रहता है लेकिन कुछ सिंपल घरेलु उपाय भी आराम दिला सकते हैं. पपीते के बीज का पाउडर गुनगुने पानी में डालकर कुछ दिन पीने से पेट के कीड़े खत्म हो सकते हैं.

अंजीर भी है फायदेमंद
न्यूट्रिशनल वैल्यू से भरपूर अंजीर सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही. साथ ही इसके सेवन से पेट के कीड़े भी खत्म किए जा सकते हैं. इसके लिए रातभर ऑलिव ऑयल में भीगी अंजीर को सुबह उठकर खाएं.

Leave a Reply