अंजीर खाने से हो सकती है पथरी की समस्या? इन चीजों का भी खतरा

काजू, बादाम और किशमिश के अलावा अंजीर की गिनती भी हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में की जाती है. नियमित तौर पर अंजीर खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं. ज्यादातर लोग अंजीर को ड्राई खाना ही पसंद करते हैं क्योंकि इससे अंजीर ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे बॉडी को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

लेकिन हेल्थ के लिए फायदेमंद अंजीर भी नुकसानदायक हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा अंजीर का सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. जरूरत से ज्यादा अंजीर खाने से पथरी, पेट में दर्द और माइग्रेन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि अंजीर खाने से हेल्थ को क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

दांत की समस्या

बता दें कि ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं, इससे दांतों में सड़न भी हो सकती है. अंजीर में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे दांतों में दर्द और सड़न जैसी समस्या बढ़ सकती है. इसलिए ज्यादा मात्रा में अंजीर न खाएं.

माइग्रेन

ड्राई अंजीर में सल्फाइट की मात्रा ज्यादा होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सल्फाइड वाले फूड ज्यादा खाने से माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में अंजीर न खाएं. इसलिए जिन लोगों को माइग्रेन की दिक्कत ज्यादा होती है, उन्हें अंजीर खाने से बचना चाहिए.

पेट की समस्याएं

पेट दर्द से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को अंजीर को ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इसे जरूरत से ज्यादा खाने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप जरूरत से अधिक अंजीर खाते हैं, तो इससे पेट में दर्द और गैस जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

स्टोन की दिक्कत

पथरी की समस्या होने पर भी अंजीर को न खाएं. अंजीर खाने से आपके शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ सकती है. यही वजहा है कि किडनी में स्टोन की समस्याकाफी ज्यादा बढ़ने की संभावना रहती है
(इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Leave a Reply