India China LAC: बॉर्डर पर फिर बढ़ी टेंशन, चीन ने बढ़ाई सैन्य एक्टिविटी, लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध पर 18वें दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन दोनों देशों के बीच बातचीत का कोई हल निकलता हुआ नजर नहीं आया. इस बीच सूत्रों से खबर आई कि चीन ने LAC के पास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है. इसी के साथ ही पिछले दौर की बातचीत में चीन चाहता था कि उसे LAC के पास भारत की ओर से 15-20 KM का बफरजोन दिया जाए ताकि वो इस इलाके में पेट्रोलिंग कर सके.

मगर भारत ने चीन की इस बात को मानने से साफ इंकार कर दिया था. ऐसे में चीन जिस तरह से LAC अपनी सैन्य शक्ति कम करने की जगह बढ़ा रहा है. उसी के मद्देनजर आर्मी चीफ मनोज पांडे ने लद्दाख में 14 कोर के हेडक्वॉर्टर का दौरा किया. आर्मी चीफ मनोज पांडे ने यहां जवानों से मुलाकात की और सैन्य तैयारियों का जायजा लिया.

लद्दाख के नियोमा में मिलिट्री एक्सरसाइज

आर्मी चीफ LAC के कुछ और फॉरवर्ड लोकेशन का भी दौरा करेंगे. कुछ दिन पहले जनरल मनोज पांडे ने सियाचिन ग्लेशियर का भी दौरा किया था. बता दें अभी हाल ही में भारत ने इस्टर्न लद्दाख के नियोमा में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी. यहां से चीन को कड़ा संदेश भी देने की कोशिश थी कि भारत की सेनाएं अपनी सरजमी की हिफाजत के लिए तैयार हैं.

लद्दाख में 2020 से जारी है गतिरोध

भारत और चीन के बीच LAC विवाद के तीन साल से अधिक समय हो गए लेकिन इसका अभी भी कोई हल नहीं निकला है. दोनों देशों के बीच मई 2020 में पैंगोंग झील से विवाद शुरू हुआ था, जो अभी तलक जारी है. इस वर्षों के दौरान दोनों पक्षों के बीच कमांडर स्तर की कई दौर की वार्ता हो चुकी है. मगर इन बैठकों में से कोई सार्थक हल नहीं निकला.

Leave a Reply