देश के 15 राज्यों में चुनाव खत्म, 283 सीटों पर हो गया मतदान; अब रिजल्ट का इंतजार

दिल्‍ली। देश में अब तक लोकसभा चुनाव के चलते तीन चरणों में मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसके साथ ही देश के ऐसे 15 राज्य है जहां मतदान खत्म हो गया। कुछ राज्यों में तीन तो कुछ राज्यों में एक और दो चरण में ही मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और अब इन राज्यों में चुनाव परिणाम का इंतजार है। इन राज्यों में अधिकतर पूर्वोत्‍तर और दक्षिण के राज्य शामिल है। साथ ही कुछ राज्‍य उत्‍तर भारत के भी है। इन सभी राज्यों में 155 लोकसभा सीटें आती है।
चौथे चरण में इन राज्यों में निपट जाएगा चुनाव
मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ऐसे राज्य है। जहां चौथे चरण में चुनाव प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। मध्य प्रदेश में जहां 8 सीटों पर मतदान होगा तो वहीं आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही चौथे चरण में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उड़ीसा में मतदान होगा, लेकिन यहां कहीं पाचंवे तो कहीं सातवें चरण तक मतदान की प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी।
देश में अब तक 283 सीटों पर चुनाव संपन्‍न
अब तक हुए तीन चरणों में देशभर की 543 सीटों में से 283 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। पहले चरण में 102, दूसरे चरण में 88 और तीसरे चरण में 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था। वहीं अब 260 सीटों पर और वोटिंग होना है, जहां सातवें चरण तक प्रक्रिया चलेगी।