आठ वार्डों में 5.15 करोड़ से गलियों की सड़क का होगा कायाकल्प

ग्वालियर| नगर निगम द्वारा राज्य शासन की कायाकल्प योजना के तहत शहर की नौ सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। ये सभी सड़कें सीमेंट कंक्रीट से तैयार की जाएंगी। कायाकल्प योजना के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 37 में दो सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा वार्ड क्रमांक 38, 41, 47, 49, 51, 52 और 53 में सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इन सड़कों का निर्माण पांच करोड़ 15 लाख 10 हजार 165 रुपये की राशि से कराया जाएगा, जिसके लिए अलग-अलग नौ टेंडर जारी कर दिए गए हैं।
इन टेंडरों को आगामी जून माह में खोला जाएगा और लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। पूर्व में बजट की कमी के कारण कायाकल्प योजना के अंतर्गत सड़कों का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया था। नगर निगम को कायाकल्प योजना के दूसरे चरण में 18 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हो चुका है। हालांकि निगम को 36 करोड़ रुपये की राशि मिलनी थी, जिससे शहर के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मुख्य मार्गों का निर्माण किया जाना था, लेकिन अब इस बजट से वार्डों के अंदर गलियों में सड़कें तैयार की जाएंगी, उन वार्डों में काम ज्यादा होगा, जहां सड़कें बदहाल स्थिति में पड़ी हुई हैं। इसका कारण है कि राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं, 15वें वित्त आयोग और स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन की राशि से विभिन्न मुख्य मार्गों को संवारने का काम हो चुका है। कई सड़कों का कार्य अभी भी चल रहा है। ऐसे में अब गलियों पर फोकस कर उन्हें संवारने का काम किया जाएगा। इसके लिए नौ फाइलें तैयार कर टेंडर जारी कर दिए गए हैं। आचार संहिता के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।
खोदकर तैयार होंगी सड़कें, ड्रेनेज का भी काम होगा
ज्यादातर गलियों में अभी तक डामर रोड तैयार हुई हैं। बरसात के मौसम में डामर की सड़कों को ज्यादा नुकसान होता है। डामर की सड़कें उखड़ जाती हैं। मुख्य मार्गों पर डामर की सड़कों को नुकसान होने पर उनकी पैच रिपेयरिंग से लेकर पुनर्निर्माण तक का कार्य करा लिया जाता है, लेकिन गलियों में यह कार्य नहीं हो पाते हैं। ऐसे में गलियों में मौजूद सड़कों को खोदकर नए सिरे से सीसी रोड बनाई जाएंगी। इनमें ड्रेनेज का कार्य भी कराया जाएगा, ताकि सड़कें लंबे समय तक टिकी