IND vs NZ : खत्म हुआ दो दशक का इंतजार, न्यूजीलैंड को मात देकर भारत की ऐतिहासिक जीत

धर्मशाला में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला खेला गया। जिसमें विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 2 दशक बाद न्यूजीलैंड को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

दरअसल, टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 50 ओवर में 273 रन बनाए। जिसके बाद जवाब में भारत ने 48 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस दौरान कोहली ने 104 गेंदों में 95 रन की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके साथ ही बता दें कि भारत ने वर्ल्ड कप में 20 साल बाद न्यूजीलैंड को हराया है।

भारत की पारी की बात करें तो, भारतीय टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही। कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पहले विकेट के लिए 71 रन की अहम साझेदारी की। इसके बाद रोहित 46 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें लौकी फर्ग्युसन ने आउट किया। इसके बाद शुबमन गिल 26 रन बनाकर आउट हो गए। वो भी फर्ग्युसन का शिकार बने। इसके बाद क्रीज पर कोहली का साथ देने श्रेयस अय्यर आए लेकिन वो 22वें ओवर में 33 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। अय्यर के आउट होने के बाद क्रीज पर कोहली का साथ केएल राहुल ने दिया। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी पूरी की। इसके बाद राहुल के आउट होने के बाद सूर्या कुमार आए लेकिन वो भी महज 2 रन बनाकर रनआउट हो गए। फिर रविंद्र जडेजा और कोहली ने मिलकर भारत को जीत दिलाई। लेकिन इस दौरान कोहली अपने शतक से चूक गए और 95 रन पर आउट हो गए। आखिर में जडेजा का साथ दिया शमी ने और फिर जडेजा ने जीत का चौका लगाया।

वहीं भारत की गेदंबाजी की बात करें तो, मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये। ये उनका वर्ल्ड कप 2023 में पहला मैच था। जसप्रीत बुमराह और सिराज ने एक-एक विकेट झटका है। जबकि कुलदीप यादव को 2 विकेट की सफलता मिली।

न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेरिल मिचेल बनाए। उन्होंने 130 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत 120 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छा नहीं रही। सिराज ने डेवोन कॉनवे को चौथे ओवर में पवेलियन भेजा, जो खाता भी नहीं खोल सके। शमी ने 9वें ओवर में विल यंग (17) को बोल्ड किया।

इसके बाद, रचिन रविंद्र और मिचेल ने तीसरे विकेट के लिए 37वें ओवर में कप्तान टॉम लैथम (5) और 45वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स (23) का शिकार
किया। जसप्रीत बुमराह ने 47वें ओवर में मार्क चैपमैन को पवेलियन भेजा। शमी ने 48वें ओवर में मिशेल सेंटनर (1) और मैच हेनरी (0) को आउट किया
। बता दें कि, शमी द्वारा डाले गए 50वें ओवर में न्यूजीलैंड ने दो और विकेट खोए। उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद
पर मिचेल को कोहली के हाथों कैच कराया। जबकि लॉकी फॉर्ग्यूसन महज 1 रन बनाकर रनआउट हुए।

20 साल के बाद भारत की ऐतिहासिक जीत, विराट कोहली ने खेली ताबड़तोड़ पारी
धर्मशाला में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 2 दशक के इंतजार के बाद ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस दौरान विराट कोहली ने बेहतरीन चेज करके भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

शतक से चूके विराट कोहली, 95 रन हुए आउट
न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज विराट कोहली 95 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हेनरी ने फिलिप्स के हाथों कैच आउट कराया।

ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही टीम इंडिया
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ऐतिहासिक जीत के बेहद करीब पहुंची। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा बढ़ा रहे पारी को आगे। IND- 255/5

कोहली-जडेजा की बेहतरीन पार्टनरशिप
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 50 रन की पार्टनरशिप पूरी कर ली है। फिलहाल भारतीय टीम जीत के बेहद करीब है।

भारत को जीत के लिए 35 रन की जरूरत
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को जीत के लिए 48 गेंद में 35 रन की जरूरत है। वहीं क्रीज पर कोहली और जड़ेजा पारी को आगे बढ़ा रहे हैं।

IND vs NZ: भारत को जीत के लिए 55 रन की दरकार
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को जीत के लिए 69 गेंद में 55 रन की दरकार है। वहीं क्रीज पर कोहली-जडेजा की जोड़ी।

सूर्या कुमार 2 रन बनाकर आउट
वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव 2 रन बनाकर रन आउट हो गए।

विराट कोहली का अर्धशतक पूरा
न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया है। उन्होंने 60 गेंदों में फिफ्टी जड़ी। इसके अलावा भारत के चार विकेट गिर चुके हैं। वो पारी को संभाल रहे हैं।

भारत को केएल राहुल के रूप में बड़ा झटका
भारत को चौथा झटका लगा है। दरअसल केएल राहुल पहली बार इस वर्ल्ड कप में आउट हुए हैं। उन्हें मिचेल सेंटनर ने पवेलियन भेजा। इस दौरान राहुल ने 27 रन बनाए।

कोहली-राहुल के बीच अहम पार्टनशिप
न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में भारत के लिए विराट कोहली और केएल राहुल के बीच 64 गेंदों में 54 रन की अहम पार्टनरशिप हुई है।

भारत के 30 ओवर समाप्त
धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में भारत के न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 ओवर समाप्त हो चुके हैं। वहीं भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 168 रन। वहीं क्रीज पर कोहली-राहुल की जोड़ी जमी हुई है। फिलहाल भारत अभी भी जीत से दूर हैं।

भारत को तीसरा झटका, श्रेयस अय्यर हुए आउट
भारत का तीसरा विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने डेवोन कॉनवे के हाथों कैच आउट कराया। इस दौरान अय्यर ने 33 रन बनाए।

भारत के 21 ओवर खत्म
भारतीय टीम के 21 ओवर खत्म हो चुके हैं। फिलहाल भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 127 रन है। वहीं कोहली और अय्यर की जोड़ी क्रीज पर जमी।

कोहली-अय्यर की साझेदारी
भारत की पारी को कोहली और अय्यर की जोड़ी आगे बढ़ा रहे हैं। वहीं इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 45 रन रन की पार्टनरशिप पूरी हुई है।

मौसम हुआ साफ, मुकाबला एक बार फिर शुरू
धर्मशाला में एक बार फिर मुकाबला शुरू हो गया है। भारत के लिए क्रीज पर कोहली-अय्यर की जोड़ी।

खराब रोशनी के कारण मुकाबला रोका गया
धर्मशाला के मौसम के कारण रोशनी में दिक्कत हो रही है। जिस कारण भारतीय बल्लेबाजों को गेंद दिखने में परेशानी हो रही है। फिलहाल मुकाबले को थोड़ी देर के लिए रोका गया है। IND- 100/2

भारत के 100 रन पूरे, क्रीज पर कोहली-अय्यर की जोड़ी
धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में भारत के 15.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर लिए।

IND vs NZ: भारत को दूसरा झटका, शुबमन गिल 26 रन बनाकर आउट
न्यूजीलैंड को लौकी फर्ग्युसन ने दूसरी सफलता दिलाई है। रोहित के बाद शुबमन गिल महज 26 रन बनाकर आउट हो गए हैं। फिलहाल, क्रीज पर कोहली-अय्यर की जोड़ी।

अर्धशतक से चूके रोहित शर्मा, भारत को पहला झटका
न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई । लेकिन इस बीच वो अपना विकेट खो बैठे। उन्हें लोकी फर्ग्युसन ने क्लीन बोल्ड किया। हालांकि, रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 46 रन बनाए।

रोहित-गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत का स्कोर 50 पार
धर्मशाला में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। वहीं रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पारी को सधी हुई शुरुआत दी है। फिलहाल भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53रन

भारत की पारी शुरू, क्रीज पर गिल-रोहित की जोड़ी
धर्मशाला में वर्ल्ड कप मुकाबले में न्यूजीलैंड के बाद अब भारतीय टीम की पारी शुरू हो गई है। वहीं टीम की तरफ से बतौर ओपनर जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए हैं। वहीं नई गेंद से गेंदबाजी की शुरुआत ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं।

भारत के सामने 274 रन का टारगेट
न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 274 रन का लक्ष्य रखा है। न्यूजीलैंड ने टॉस गंवाने के बाद निर्धारित 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 273 रन जुटाए। मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट लिए। बता दें कि, उनका मौजूदा वर्ल्ड कप में पहला मैच है।

शमी को मिला पांचवां विकेट, कीवी टीम का 9वां विकेट गिरा
130 रन की शानदार पारी खेलकर डेरल मिचेल शमी के पांचवें शिकार बने। इसके साथ ही कीवी टीम का 9वां विकेट भी गिरा। शमी ने इस मुकाबले में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है। ये उनका वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच भी है।

शमी की गेंदबाजी के सामने कीवी बल्लेबाजों ने टेके घुटने
मोहम्मद शमी की तरफ से कमाल की गेदंबाजी देखने को मिली। इसके साथ ही उन्होंने मैट हेनरी को आउट कर अपना चौथा विकेट झटका है। हेनरी बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

शमी की बेहतरीन गेंदबाजी, झटका अपना तीसरा विकेट
मोहम्मद शमी ने सैंटनर को आउट कर अपना तीसरा विकेट झटका है। इसके साथ ही भारत को सातवां विकेट मिला है।

जसप्रीत बुमराह को मिला पहला विकेट, भारत को छठी सफलता
मार्क चैपलिन को आउट कर जसप्रीत बुमराह को आखिरकार अपना पहला विकेट मिल गया। इस दौरान चैपलिन का कैच विराट कोहली ने बेहद ही शानदार तरीके से लपका। इसके साथ ही भारत को छठी सफलता मिली है। NZ- 257/6

कुलदीप ने झटका अपना दूसरा विकेट, भारत को पांचवीं सफलता
ग्लेन फिलिप्स को कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजकर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई है। वहीं कुलदीप का ये दूसरा विकेट था। फिलिप्स ने 26 गेंदों में 23 रन बनाए ।

IND vs NZ: डेरिल मिचेल ने जड़ा वर्ल्ड कप में पहला शतक
धर्मशाला में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के खिलाड़ी डेरिल मिचेल ने वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक जड़ा है। उन्होंने 100 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की। डेरिल मिचेल ने अपनी टीम के लिए उस वक्त संकट मोचन बने जब टीम के 2 विकेट गिर चुके थे।

न्यूजीलैंड को चौथा झटका, कप्तान टॉम लैथम लौटे पवेलियन
भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथी सफलता मिली है। वहीं इस दौरान लैथम ने महज 4 रन बनाए। उन्हें कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू किया। कुलदीप का इस मुकाबले में ये पहला विकेट था।

IND vs NZ: रचिन रवींद्र बेहतरीन पारी खेलकर लौटे पवेलियन
मोहम्मद शमी ने बड़े समय बाद भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने कीवी टीम के लिए बेहतरीन पारी खेल रहे खिलाड़ी रचिन रवींद्र को 78 रन पर आउट किया। इस दौरान रचिन ने 87 गेंदों में 78 रन की अहम और बेहतरीन पारी खेली।

NZ टीम का स्कोर 150 के पार, भारत को विकेट की तलाश
रचिन और मिचेल की पार्टनरशिप की बदौलत न्यूजीलैंड टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 150 के पार पहुंच गया है। वहीं भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रचिन रवींद्र ने पूरा किया अर्धशतक
भारत के खिलाफ रचिन रवींद्र ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 56 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की है। वहीं ये उनका वनडे में तीसरा अर्धशतक है।

20 ओवर में न्यूजीलैंड- 91/2
भारत के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में न्यूजीलैंड के 20 ओवर पूरे हो चुके हैं। वहीं क्रीज पर रचिन (39*) और मिचेल (31*) खेल रहे हैं।

IND vs NZ: रचिन-मिचेल की अहम साझेदारी
धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में न्यूजीलैंड की तरफ से रवींद्र रचिन और मिचेल सैटनर की जोड़ी ने 69 गेंदों में 71 रन की अहम साझेदारी पूरी की है। वहीं भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

IND vs NZ: भारत को विकेट की तलाश, क्रीज पर रचिन-मिचेल की जोड़ी
धर्मशाला में खेले जा रहे वर्ल्ड कप मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम की तरफ से क्रीज पर रचिन रवींद्र और मिचेल की जोड़ी पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। वहीं भारत को विकेट की तलाश है। NZ- 71/2

IND vs NZ: शमी पहली ही गें पर छा गए, भारत को दिलाई दूसरी सफलता
विल यंग को आउट कर मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। शमी वर्ल्ड कप 2023 में अपना पहला मैच खेल रहे हैं। इस दौरान यंग ने महज 17 रन ही बनाए। बता दें कि, ये शमी ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अपना कमाल दिखाया है।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के 5 ओवर खत्म, स्कोर- 11/1
भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के 5 ओवर खत्म हो गए हैं। इसके साथ ही कीवी टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन हैं। वहीं क्रीज पर यंग-रचिन की जोड़ी टीम की पारी को आगे बढ़ा रहे हैं।

IND vs NZ: भारत को मिली पहली सफलता, कॉन्वे लौटे पवेलियन
मोहम्मद सिराज ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने डेवोन कॉन्वे को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। वहीं कॉन्वे बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे हैं।

IND vs NZ: कीवी टीम की सधी शुरुआत, भारत को विकेट की तलाश
न्यूजीलैंड की शुरुआत सधी हुई है। क्रीज पर कॉन्वे और यंग की जोड़ी टीम की पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। वहीं भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए मेहनत कर रहा है। NZ- 9/0

IND vs NZ: भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला शुरू, कीवी टीम कर रही बल्लेबाजी
धर्मशाला स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला शुरू हो गया है। वहीं कीवी टीम की बल्लेबाजी है। उसकी तरफ से बतौर ओपनर बल्लेबाज जोड़ी के रूप में डेवोन कॉन्वे और विल यंग आए हैं। जबकि जसप्रीत बुमराह नई गेंद से गेंदबाजी की शुरूआत कर रहे हैं।

IND vs NZ: दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। जहां हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव और शार्दुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को मौका मिला है। वहीं कीवी टीम में कोई बदलाव नहीं है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड-डेवोन कॉन्वे, विल यंग, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सैंटनर, मैट हेनरी, लोकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

IND vs NZ: भारत ने टॉस जीता
धर्मशाला में खेले जा रहे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया है। वहीं कीवी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी। वहीं फैंस उम्मीद लगा रहे है कि, भारत 20 साल के लंबे इंतजार को खत्म कर न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला जीतेंगे।