दुनिया के ताकतवर मुल्कों ने दिया इजराइल को झटका! UNSC मीटिंग में देखता रह गया अमेरिका

हमास के इजराइल पर हमले के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. अमेरिका ने अपील की कि परिषद के सभी 15 सदस्य इन हमलों की कड़ी निंदा करें. बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान कोई तत्काल कार्रवाई का फैसला नहीं किया गया है. बैठक के बाद, अमेरिकी उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने कहा कि हालांकि बड़ी संख्या में देशों ने हमास के हमले की निंदा की, लेकिन परिषद के सभी सदस्य निंदा में शामिल नहीं हुए.

हालांकि उन्होंने विशेष रूप से देश का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि सदस्यों में से एक ने पूरी तरह से निंदा नहीं की. रूस के संयुक्त राष्ट्र राजदूत, वासिली नेबेंज़िया ने स्पष्ट किया कि रूस ने नागरिकों पर सभी हमलों की निंदा की और अमेरिकियों के दावों का खंडन किया कि रूस हमलों की निंदा नहीं कर रहा है. नेबेंजिया ने युद्ध को तत्काल खत्म करने, युद्धविराम की जरूरतों और दशकों से रुके हुए संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत पर जोर दिया.

चीन ने यूएनएससी में दिया टू-स्टेट फॉर्मूला

चीनी राजदूत झांग जून ने भी इसी तरह की स्थिति व्यक्त की, नागरिकों पर सभी हमलों की निंदा की और आगे की हताहतों की संख्या को रोकने की अपील की. उन्होंने टू-स्टेट फॉर्मूले पर जोर दिया. अमेरिका ने हमास के हमलों को ‘आतंकवादी हमला’ करार दिया. उन्होंने इजराइली नागरिकों के खिलाफ हिंसक गतिविधियों को रोकने की अपील की.

लंबे समय से चले आ रहे इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष को समाप्त करने के लिए टू-स्टेट सॉल्यूशन पर बातचीत फिर से शुरू करने के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि मौजूदा समय में हिंसा और बंधक बनाने की समस्या से निपटना प्राथमिकता है. चीन के राजदूत के मुताबिक, सुरक्षा परिषद का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में अपनी आवाज सुनना है.

फिलिस्तीन ने मसले के समाधान की अपील की

हमास और नागरिकों की मौत की निंदा करने वाले एक बयान का मसौदा तैयार करने की संभावना, साथ ही हिंसा की समाप्ति और बातचीत फिर से शुरू करने की संभावनाओं पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. माल्टा के संयुक्त राष्ट्र राजदूत, वैनेसा फ्रैज़ियर, जिन्होंने बैठक बुलाई थी, ने हमास की निंदा पर जोर दिया.

फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने गाजा पर इजराइल की नाकेबंदी और उसके बार-बार के हमलों की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने अपने लक्ष्य हासिल नहीं किए हैं, बल्कि नागरिक आबादी को पीड़ा पहुंचाई है. उन्होंने हिंसा, खून-खराबा और नाकाबंदी को तत्काल समाप्त करने की जरूरतों पर जोर दिया और मामले का समाधान करने की अपील की.