इंस्टाग्राम पर रील्स देखने में बिता रहे घंटों, यूं लगा सकते हैं डेली लिमिट

वैसे तो ये आजकल आम हो गया है कि कोी भी इंसान इंस्टाग्राम पर रील्स देख रहे हैं तो घंटो तक स्क्रॉल ही करते रह जाते हैं. लोगों को टाइम का एहसास ही नहीं होता और इस वजह से जरूरी काम रह जाते हैं. कई बार आपका फोन घर के छोटे बच्चे भी ले लेते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम पर डेली टाइम लीमिट सेट कर दें. इससे अगर आप ज्यादा देर तक इंस्टाग्राम नहीं चलाना तो ये आपको नोटिफाई कर देता है कि आप ने अपनी डेली लीमिट को पार कर लिया है. इस फीचर की खास बात ये है कि आप अपनी मर्जी से इस लीमिट को घटा-बढ़ा सकते हैं और दोबारा से बंद भी कर सकते हैं. यानी जब आपका मन कर आप डेली लीमिट को हटा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर डेली लीमिट सेट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

इसके लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पर जाएं.
अब राइट साइड पर बने तीन डॉट पर क्लिक करें और एक्टिविटी के ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
इसके बाद टाइम स्पेंट पर क्लिक करें.
डेली टाइम लीमिट सेट करने के लिए इन में से कोई भी ऑप्शन- सेट रिमाइंडर या टेक ब्रेक्स एंड सेट डेली टाइम लीमिट सेट करें के ऑप्शन में से सेलेक्ट कर सकते हैं.
इसके बाद डन के ऑप्शन पर क्लिक करें.
ध्यान दें कि ये लीमिट केवल एंड्रॉयड या iOS डिवाइस पर सेट की जा सकती है. जो आपको ब्रेक लेने और ऐप को बंद करने का याद दिलाती है. ये फीचर किसी और डिवाइस पर उपलब्ध नहीं है. यानी आप इस फीचर को इंस्टाग्राम के वेब वर्जन पर सेट नहीं कर सकते हैं. इस फीचर का फायदा केवल एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर ही लिया जा सकता है.

Leave a Reply