नाम-कमेटी और अध्यक्ष- विपक्षी डिनर पर इन मसलों पर बात

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के विजयी रथ को रोकने के लिए विपक्ष मंथन कर रहा है. बेंगलुरु में सोमवार से संयुक्त विपक्ष की बैठक की शुरुआत एक इन्फॉर्मल डिनर के साथ हुई, अब मंगलवार को आगे की रणनीति को तैयार किया जाएगा. विपक्षी नेताओं के डिनर के दौरान भी कई मसलों पर बात हुई है, जिनमें कमेटी के गठन से लेकर गठबंधन के नाम और बड़ी रैली को लेकर चर्चा हुई है.

डिनर में किन मसलों पर बनी बात?
सूत्रों के मुताबिक, साझा रणनीति, चुनाव प्रचार और सीटों के समझौते पर सब-कमेटी बनाने पर विचार किया गया है. हालांकि, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसपर सुझाव देते हुए कहा कि इसे सब कमेटी नहीं बल्कि ज्वाइंट कमेटी कहा जाए, जिसपर नीतीश कुमार ने चुटकी भी ली.

बिहार सीएम ने कहा कि ममता जी फॉर्म में आ गई हैं, पिछली बार भी उन्होंने कहा था कि हमें विपक्ष ही ना कहा जाए. कमेटी के गठन के अलावा इस बैठक में विपक्षी गठबंधन के नाम, संयोजक और अध्यक्ष पद के नाम पर भी फैसला हो सकता है. हालांकि, सीटों के बंटवारे का मसला अभी तक आगे नहीं बढ़ा है. संयुक्त विपक्ष की जल्द ही एक बड़ी रैली भी आयोजित की जा सकती है.

जानकारी के मुताबिक, विपक्षी एकता के इस गठबंधन को क्या नाम दिए जाए इसको लेकर कुछ सुझाव भी सामने आए हैं. एक वरिष्ठ नेता ने इसे इंडियन पैट्रोएटिक अलायंस कहा है, जबकि किसी ने फ्रंट कहे जाने की बात कही है. हालांकि, यहां भी ममता बनर्जी ने सुझाव दिया है और कहा है कि नाम कुछ भी रखें, लेकिन उसमें फ्रंट शब्द का प्रयोग ना करें.

24 की लड़ाई के लिए NDA बनाम UPA

आपको बता दें कि 2014, 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद विपक्ष अब 2024 में एकजुट होना चाह रहा है. 23 जून को पहले पटना में नीतीश कुमार की अगुवाई में बैठक हुई, जिसमें करीब 15 दलों ने हिस्सा लिया. अब बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को कांग्रेस की अगुवाई में मीटिंग हो रही है और यहां करीब 26 दल साथ आए हैं.

बेंगलुरु में सोमवार को डिनर का आयोजन किया गया, यहां सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, अखिलेश यादव समेत अन्य कई विपक्षी नेता मौजूद रहे. मंगलवार को होने वाली बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सुप्रिया सुले और अन्य बड़े विपक्षी नेता भी शामिल होंगे.

इधर बेंगलुरु में विपक्ष की साझा बैठक हो रही है, जबकि दिल्ली में सत्ता पक्ष भी जुट रहा है. बीजेपी ने एनडीए की बैठक बुलाई है जो दिल्ली के अशोका होटल में होनी है, इसमें करीब 38 दलों के शामिल होने की संभावना है. जेपी नड्डा के बुलावे पर कई नए दल भी एनडीए के साथ जुड़े हैं, जिनमें चिराग पासवान, जीतनराम मांझी, ओमप्रकाश राजभर जैसे नाम भी शामिल हैं.

Leave a Reply