नया बाजार में तलघर और सड़कों पर कारोबार, सुबह से रात तक जाम


ग्वालियर| शहर के प्रमुख बाजारों में तलघर और सड़कों पर कारोबार से सड़कें जाम हैं। सुबह से रात तक जाम लग रहा है। इसमें सबसे ज्यादा खराब हालात लश्कर के हैं। जहां के संकरे बाजारों की सड़कें और तलघर भी घेर लिए गए हैं। जहां वाहनों की पार्किंग होनी चाहिए, वहां दुकानदारों का कब्जा है।
नया बाजार और गुब्बारा फाटक क्षेत्रों में तलघर और सड़कों पर कारोबार से लग रहे जाम को लेकर एसपी धर्मवीर सिंह ने निगमायुक्त हर्ष सिंह को पत्र लिखा है। एसपी धर्मवीर सिंह ने तलघरों में पार्किंग की जगह व्यावसायिक गतिविधियां संचालित कर रहे कारोबारी और सड़कों पर कारोबार कर जाम लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के लिए 16 अप्रैल को पत्र लिखा है, लेकिन नौ दिन बीत जाने के बाद भी यहां हालात जस के तस हैं। नगर निगम के जिम्मेदारों ने कोई कार्रवाई नहीं की, इससे आम लोग दिनभर परेशान हो रहे हैं।
नया बाजार में कारोबारियों ने तलघर बना रखे हैं। तलघरों में पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए, लेकिन कारोबारी यहां व्यावसायिक गतिविधियां संचालित कर रहे हैं। तलघरों में दुकान, गोदाम बना लिए गए हैं। दुकानदार अपने और कर्मचारियों के वाहन सड़क के दोनों तरफ रखते हैं। इसके बाद यहां खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों की गाड़ियां खड़ी होती हैं। इससे यहां जाम के हालात बनते हैं। 40 से 60 फीट तक चौड़ी सड़क पर महज 15 से 20 फीट सड़क से ही ट्रैफिक गुजर पाता है। इसके अलावा सड़क घिरी रहती है। नया बाजार चौराहे के पास ही हाथ ठेले लगते हैं। नया बाजार में जाम लगने से लोहिया बाजार, दाल बाजार, कंपू तक जाम की स्थिति बनती है।
गुब्बारा फाटक स्थित राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त प्रतिमा से खुर्जे वाला मोहल्ला की तरफ जाने वाले मार्ग पर लगातार जाम की स्थिति रहती है। इस मार्ग पर बीच रोड पर एक विद्युत खंबा है। यहां पास में ही कार एसेसरीज की दुकानें संचालित हैं। सड़क घेरकर गाड़ियां खड़ी की जाती हैं। यहां दिनभर गाड़ियों में एसेसरीज लगाने का काम चलता है। ट्रैफिक पुलिस ने लश्कर के अलग-अलग इलाकों में बिगड़ते यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सर्वे किया। इसमें इन दोनों प्वाइंट पर जाम की वजह एसपी के संज्ञान में लाई गई। इसके बाद एसपी ने निगमायुक्त को पत्र लिखा।