ग्वालियर में शुक्रवार से भरे जाएंगे नामांकन, जानें पर्चा दाखिल करने की लास्ट डेट

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत शुक्रवार (12 अप्रैल) से होने जा रही है. तीसरे चरण में 9 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. इन सीटों में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना सीट, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की विदिशा सीट और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की राजगढ़ सीट भी शामिल है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन के तहत मध्य प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं. राजन ने कहा कि तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में 12 अप्रैल से नाम निर्देशन पत्र भरे जाएंगे. उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में लोकसभा संसदीय क्षेत्र मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ सहित बैतूल लोकसभा क्षेत्र में मतदान कराया जाएगा. तीसरे चरण के लिए निर्वाचन अधिसूचना शुक्रवार 12 अप्रैल को जारी होगी. प्रत्याशियों द्वारा इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जाएंगे.

जानें नामांकन की अंतिम डेट  
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम डेट 19 अप्रैल है. इसके अगले दिन 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. नाम निर्देशन पत्र भर चुके प्रत्याशी 22 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे. तीसरे चरण के लिए 7 मई को मतदान होगा. सभी चरणों के मतदान की मतगणना 4 जून को होगी.