Home / प्रदेश / मप्र छत्तीसगढ़ / मुरैना: युवक व उसकी पत्नी को देखने वाले डॉक्टर हो सकते हैं क्वारंटाइन, संवेदनशील क्षेत्र सील

मुरैना: युवक व उसकी पत्नी को देखने वाले डॉक्टर हो सकते हैं क्वारंटाइन, संवेदनशील क्षेत्र सील

मुरैना। दुबई से आए युवक ने वायरस के कैरियर(संवाहक) का काम किया था। डॉक्टरों के मुताबिक उसे तो हल्का जुखाम था, लेकिन उसकी पत्नी की हालत खराब थी। उसके संपर्क में आने से पत्नी में वायरस पहुंच गया और पत्नी बीमार हो गई। जिसे दिखाने के लिए वह अस्पताल में आया था। हालांकि युवक के परिजनों के भी सैंपल लिए गए हैं और उन्हें प्रशासन द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों पर रखा गया है। प्रशासन ने युवक के संपर्क में आए लोगों की भी सूची तैयार कर ली है। जिन्हें वह क्वारंटाइन कर रहा है। इस बीच वार्ड 47 को…

Review Overview

User Rating: 4.83 ( 2 votes)

मुरैना। दुबई से आए युवक ने वायरस के कैरियर(संवाहक) का काम किया था। डॉक्टरों के मुताबिक उसे तो हल्का जुखाम था, लेकिन उसकी पत्नी की हालत खराब थी। उसके संपर्क में आने से पत्नी में वायरस पहुंच गया और पत्नी बीमार हो गई। जिसे दिखाने के लिए वह अस्पताल में आया था। हालांकि युवक के परिजनों के भी सैंपल लिए गए हैं और उन्हें प्रशासन द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों पर रखा गया है। प्रशासन ने युवक के संपर्क में आए लोगों की भी सूची तैयार कर ली है। जिन्हें वह क्वारंटाइन कर रहा है। इस बीच वार्ड 47 को पूरी तरह से सीज कर दिया गया है और पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। अब इस क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को बाहर निकलने या आने-जाने की छूट नहीं दी जाएगी।

युवक व उसकी पत्नी को ओपीडी में देखने वाले डॉक्टर व सैंपल लेने वाले को भी क्वारंटाइन किया जा सकता है। हालांकि सैंपल लेने वाले डॉक्टर को क्वारंटाइन करने के चांस कम हैं, लेकिन ओपीडी में बिना सुरक्षा उपकरणों के दोनों को देखने वाले डॉक्टर को क्वारंटाइन में भेजा जा सकता है। डॉक्टरों को क्वारंटाइन किया जाना है या नहीं, इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सीएमचओ व सीएस चर्चा कर रहे हैं। चर्चा के बाद ही निर्णय होगा।

इसलिए बजरंग नगर व वार्ड 47 हो गया संवेदनशील

बजरंग नगर की जिस गली में युवक व उसका परिवार रहता है, उस गली व मोहल्ले के लोग उसके संपर्क(17 मार्च से अब तक) में आए होंगे। साथ ही युवक ने 22 मार्च को अपनी मां की बरसी का कार्यक्रम भी किया था। इसमें भी मोहल्ले व वार्ड के लोगों सहित रिश्तेदार आए थे। इसलिए भी मामला काफी संवेदनशील हो गया है।

पति-पत्नी के पॉजिटिव आने पर मोहल्ले के लोग भयभीत

जैसे ही बजरंगनगर व वार्ड 47 के लोगों को पति पत्नी के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली, वैसे ही भय का माहौल बन गया। लोग एक-दूसरे से पूछते नजर आ रहे थे कि अब क्या होगा। हालांकि बजरंग नगर की कई गलियों में लोगों ने खुद से ही रास्तों को बंद कर रखा है, जिससे बाहर का कोई व्यक्ति उनके गली में न आ सके। ऐसा ही नजारा टॉपर्स स्कूल की गली में देखने को मिला।

बड़ी हो सकती है चेन

चूंकि युवक वायरस के कैरियर के रूप में काम कर रहा था और 17 मार्च से वह कई लोगों से मिल चुका है, ऐसे में अभी पूरी तरह से यह साफ नहीं हो सका कि कितने लोगों के संपर्क में युवक आया। हालांकि प्रशासन सभी की लिस्ट तैयार कर उनसे संपर्क कर रहा है और उन्हें क्वारंटाइन करने का प्रयास कर रहा है।

कुल तीन वर्ग किमी क्षेत्र सील

प्रशासन वार्ड 47 के कुल तीन वर्ग किमी क्षेत्र को सील किया है, जिससे इस क्षेत्र में पूरी तरह से आवागमन बंद हो जाए और लोग घरों से न निकलें। इसके अलावा आमपुरा क्षेत्र में युवक के रिश्तेदार के घर व आसपास के क्षेत्र को भी सील किया जा रहा है।

अब यह कर रहा है प्रशासन

– वार्ड में आने-जाने की सभी गलियों में लगवा रहा है बेरिकेड्सः बजरंग नगर व वार्ड 47 में आने जाने के जितने भी रास्ते हैं, उन्हें प्रशासन बंद कर रहा है और बेरिकेड्स लगवा रहा है। इन सभी जगहों पर पुलिस बल तैनात रहेगा।

– किसी को भी घर से निकलने की नहीं अनुमतिः वार्ड में प्रशासन मुनादी कर कह रहा है कि अगले 14 दिनों तक कोई भी व्यक्ति घरों से नहीं निकलेगा।

– एक-एक व्यक्ति का चेकअपः प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की टीमों से शुक्रवार से वार्ड 47 में एक-एक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच व चेकअप करने का सर्वे शुरू कर रहा है। यह काम दो दिन तक चलेगा, जिससे वार्ड के प्रत्येक व्यक्ति की जांच हो जाएगी।

– एक डॉक्टर व मेडिकल टीम रहेंगी हमेशा तैनातः सर्वे के अलावा वार्ड के जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है तो उनके लिए वार्ड में ही एक डॉक्टर व मेडिकल टीम तैनात की गई है, जो उनका उपचार करेंगे।

– पूरे वार्ड को किया जाएगा सैनिटाइजः प्रशासन ने पूरे वार्ड को सैनिटाइज कराने जा रहा है। इसके लिए नगरनिगम की टीमें छोटी फायर ब्रिगेड व हाथ मशीनों से पूरे वार्ड को हाईपो से सैनिटाइज करेंगी।

– टेली मेडिसिन की भी सुविधाः इसके अलावा इस वार्ड के लिए जिला अस्पताल के तीन डॉक्टरों को भी 24 घंटे ऑनलाइन टेलीमेडिसिन के लिए तैनात किया गया है। इन वार्डों के लोग टेलीफोन पर या वीडियो कॉल से डॉक्टरों को अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके बाद में स्वास्थ्य कर्मचारी इन लोगों तक दवा भी पहुंचाएगा।

– बस्ती से आने वाले कर्मचारियों को किया जाएगा सैनिटाइजः वार्ड में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस कर्मी, ननि के कर्मी काम करके लौटेंगे तो उन्हें भी पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद ही वे अपने घरों पर जा सकेंगे।

एक डॉक्टर जिसने लिए अभी तक 32 सैंपल

जिला अस्पताल में जब से कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों का आना शुरू हुआ है तब से उन सभी मरीजों का सैंपल लेने का काम व उपचार करने का काम एक ही डॉक्टर कर रहे हैं। यह डॉक्टर राघवेंद्र यादव हैं। अभी तक जो पति-पत्नी कोरोना पॉजिटिव आए हैं, इनके व इनके परिजनों के सैंपल भी डॉ. राघवेंद्र यादव ने लिए थे।

मुरैना। दुबई से आए युवक ने वायरस के कैरियर(संवाहक) का काम किया था। डॉक्टरों के मुताबिक उसे तो हल्का जुखाम था, लेकिन उसकी पत्नी की हालत खराब थी। उसके संपर्क में आने से पत्नी में वायरस पहुंच गया और पत्नी बीमार हो गई। जिसे दिखाने के लिए वह अस्पताल में आया था। हालांकि युवक के परिजनों के भी सैंपल लिए गए हैं और उन्हें प्रशासन द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों पर रखा गया है। प्रशासन ने युवक के संपर्क में आए लोगों की भी सूची तैयार कर ली है। जिन्हें वह क्वारंटाइन कर रहा है। इस बीच वार्ड 47 को…

Review Overview

User Rating: 4.83 ( 2 votes)

About Dheeraj Bansal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मध्यप्रदेश की तीन और सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित, सिंधिया-शिवराज के सामने ये मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की बाकी बची छह ...