Home / प्रदेश / मप्र छत्तीसगढ़ / कोविड 19 के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तिथि बढ़ी: कमल पटेल

कोविड 19 के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तिथि बढ़ी: कमल पटेल

*अब 31 अगस्त तक प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे किसान

भोपाल । कोरोना संक्रमण के कारण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने प्रदेश के किसानों से बढ़ी हुई तारीख का लाभ उठाकर शीघ्र फसल बीमा कराने की अपील की है।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने बताया कि कोविड 19 के चलते किसानों को फसल बीमा योजना का प्रीमियम जमा करने में कठिनाई हो रही थी, यह संज्ञान में आते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया। मंत्री कमल पटेल ने बताया कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रदेश को एग्रो क्लाईमेट जोन के आधार पर 11 क्लस्टर में बांटकर बीमा कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। उन्होंने बताया कि किसानों के लाभ और रिस्क कवरेज के लिए सरप्लस शेयरिंग मॉडल के आधार पर चौथी बार निविदा आमंत्रित की गई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के स्केल अॉफ फाइनेंस के रिस्क कवरेज प्रतिशत को 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया है इससे किसानों को 1000 से 1500 करोड़ रुपये से अधिक का रिस्क कवरेज मिलेगा।
मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश में खरीफ बोनी रकबा पिछले साल से 15.59 लाख हेक्टेयर अधिक 141.30 लाख हेक्टेयर है, किसान तय तारीख तक प्रीमियम जमा कर फसल बीमा करा लें जिससे उन्हें पर्याप्त लाभ मिल सके।
कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 2018-19 की फसल बीमा की प्रीमियम राशि 2200 करोड़ का भुगतान नहीं किया गया था जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार में आते ही स्वीकृत कर जमा कराया जिससे 16 लाख किसानों को 3100 करोड़ का फसल बीमा प्राप्त हुआ। कमल पटेल ने बताया कि 2019- 2020 की फसल बीमा राशि का भुगतान शीघ्र किया जाएगा, प्रदेश के किसानों को 4500 करोड़ से अधिक बीमा राशि प्राप्त होगी।

About Dheeraj Bansal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मध्यप्रदेश की तीन और सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित, सिंधिया-शिवराज के सामने ये मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की बाकी बची छह ...