पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे से बढ़ा तनाव, धार्मिक स्थल पर पथराव… महाराष्ट्र के सतारा में भिड़े दो समुदाय

महाराष्ट्र के सतारा जिले में दो समुदायों के बीच रविवार को तनाव बढ़ गया. यहां पर कई जगहों पर पथराव और आगजनी की घटना हुई है. दंगे भड़कने की आशंका के बीच पुलिस पहुंची और जबरन लोगों को सड़कों पर से हटाया गया है. पुलिस ने मामले की संदिग्धता को देखते हुए इंटरनेट सुविधां बंद कर दी है. बताया जा रहा है कि कई यह पूरा बवाल धार्मिक स्थान पर पथराव से शुरू हुआ था. फिलहाल प्रशासन ने चप्पे-चप्पे में पुलिस बल तैनात किया है.

जानकारी के मुताबिक सतारा में पिछले 15 अगस्त से लगातार ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के पोस्ट शेयर किए जा रहे थे. जिसकी वजह से खटाव तालुका के पूसे सावली में तनाव की स्थिति बनी हुई थी. यहां पर कुछ दंगाइयों ने महा पुरुषों के बारे में भी विवादित टिप्पणियां की हैं. इस वजह से रविवार रात को मामला बिगड़ गया और दो पक्ष आमने-सामने आ गए. दो समुदायों के बीच बढ़ते तनाव के बीच एक मंदिर पर पथराव किया गया.

धार्मिक स्थल पर पथराव होने की वजह से मामले ने और तूल पकड़ लिया. इस घटना के दौरान कई जगहों पर दोनों पक्षों के बीच पथराव हुआ है. दंगाइयों ने कई जगहों पर आगजनी की घटना को भी अंजाम दिया है. पुलिस को इस बात की जानकारी मिली तो पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए दोनों पक्षों को अलग-अलग किया. फिलहाल माहौल बिगड़ता देख पुलिस ने पूरे इलाके में इंटरनेट सुविधा को पूरी तरह से बंद किया है.

चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस
दो समुदायों के बीच भड़के दंगों की वजह से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है. जब दंगे भड़क रहे थे तो पुलिस को इस बात की सूचना दी गई. पुलिस ने तुरंत ही एक्शन लेते हुए पुलिस बल मौके पर भेजा. स्थिति अनियंत्रित होते हुए देख पुलिस ने बल प्रयोग किया और दंगाइयों को मौके से भगाया. फिलहाल स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है. पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी स्थिति का जायजा लेने पहुंचे हैं.

100 से ज्यादा के खिलाफ FIR
सतारा पुलिस ने बताया कि इस मामले में 100 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. FIR में आईपीसी की धार 295 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है. सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि एक समुदाय की ओर से दूसरे समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर की गई थी. इसकी जानकारी भी पुलिस को दी गई है, जिसके बाद पुलिस ने विवादित पोस्ट सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से हटवा दिए हैं. वहीं अस्थाई रूप से इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है.

सोची-समझी साझिश है
बीजेपी से विधायक राम कदम ने भड़की हिंसा पर कहा है कि जब से शिंदे-फडणवीस सरकार सत्ता में आई है जान बूझकर ऐसी घटनाएं हो रही हैं ताकि सरकार को बदनाम किया जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे काम करने वालों से सख्ती से निपटेगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.