हर 100 मीटर पर सिक्योरिटी, स्वागत में जश्न, एयरपोर्ट से होटल तक ऐसे आएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए व्हाइट हाउस से निकल चुके हैं. वह थोड़ी देर के लिए जर्मनी में रुकेंगे और फिर वहीं से भारत आएंगे. शुक्रवार शाम सात बजे बाइडेन का एयर फोर्स वन प्लेन दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करेंगे. एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत होगा.

आते समय एयरपोर्ट से उनके होटल मौर्या शेरेटन तक पूरा रूट बंद रहेगा, पूरे रूट पर इस दौरान प्रत्येक 100-200 मीटर पर सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे. होटल से फिर बाइडेन प्रधानमंत्री आवास जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास में पीएम मोदी जो बाइडेन का स्वागत करेंगे. दोनों नेताओं में जी20 से संबंधित मुद्दों पर बातचीत होगी. इसके बाद बाइडे होटल के लिए रवाना होंगे. रातभर आराम करने के बाद अगले दिन 9 सितंबर को जो बाइडेन और उनका काफिला भारत मंडपम के लिए निकलेगा.

राष्ट्रपति जो बाइडेन के दिल्ली में कार्यक्रम:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शनिवार सुबह 9.30 बजे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत मंडपम जाएंगे.
जो बाइडेन शिखर सम्मेलन के दोनों ही सत्र में हिस्सा लेंगे.
भारत मंडपम में जो बाइडेन की अन्य विदेशी नेताओं से मुलाकात होगी. कई देशों के नेताओं के साथ उनकी द्विपक्षीय मीटिंग शेड्यूल है.
अगले दिन 10 सितंबर को शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी नेता मंडपम के हॉल में राउंड टेबल मीटिंग करेंगे.
राष्ट्रपित जो बाइडेन के निकलने से पहले व्हाइट हाउस ने मीडिया से बातचीत में बताया कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आधिकारिक आगमन और हाथ मिलाने के कार्यक्रम में शनिवार को हिस्सा लेंगे.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के सेशन एक वन अर्थ में शिरकत करेंगे.
जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सेशन दो जी20 का एक परिवार में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है.
भारत यात्रा के बाद वियतनाम जाएंगे जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम में भी भाग लेंगे. उनका दिन जी20 नेताओं के साथ रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समाप्त होगा. रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य G20 नेताओं के साथ राजघाट मेमोरियल का दौरा करेंगे. इसके बाद बाइडेन का नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम की यात्रा करने का कार्यक्रम है.