बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से लेकर पाचन को दुरुस्त रखने तक, जानें इलायची के बेहतरीन फायदे

इलायची खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. इलायची का इस्तेमाल खीर, हलवा और करी जैसी कई चीजों में किया जाता है. इसे खाने में डालने से स्वाद और टेस्ट दोनों बढ़ जाता है. लेकिन ये केवल स्वाद को ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं. इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं.

इलायची का पानी पी सकते हैं. इसके लिए इलायची को पानी में उबाल लें. इलायची केवल सेहत ही नहीं बल्कि ऑरेल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती है. इलायची आपको सेहत से जुड़ी किन परेशानियों से दूर रखती है आइए यहां जानते हैं.

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है
आप इलायची का पानी पी सकते हैं. इसके लिए रात को 4 इलायची को पानी में भिगो दें. अब सुबह इस पानी को गर्म कर लें. इसके बाद आप इस पानी को दिन में 2 या फिर 3 बार पी सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी.

भरा हुआ महसूस होगा
इलायची का पानी पीने से आपको फुलफिल होता है. ये आपको ओवरईटिंग से बचाता है. इससे आप अनहेल्दी खाने को ऑवइड करते हैं.

डाइजेशन बूस्ट होता है
इलायची खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. इसे खाने से आप गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या से खुद को बचा पाते हैं. इससे आपका पाचन सही रहता है. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आप छोटी इलायची खा सकते हैं.

डिटॉक्सिफिकेशन
इलायची डाइट में शामिल करने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालती है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. ये तेजी से वजन घटाने में भी मदद करेगी.

ऑरेल हेल्थ
बहुत से लोग मुंह की दुर्गंध से परेशान रहते हैं. इलायची का पानी पीने से आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं. इलायची से आप कुछ हद तक दांत के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. इलायची मसूड़ों की सूजन भी दूर करने में मदद करती है.

ब्लड प्रेशर लेवल
एक रिपोर्ट के अनुसार ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप इलायची पाउडर भी ले सकते हैं. इलायची पाउडर में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

छाले ठीक करने के लिए
कई बार पेट खराब होने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में इलायची को पिसकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर में मिश्री मिलाएं. अब इसे छाले से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

Leave a Reply