Home / ग्वालियर / सड़क, पानी, स्वच्छता प्राथमिकता: किशोर कान्याल

सड़क, पानी, स्वच्छता प्राथमिकता: किशोर कान्याल

ग्वालियर। नवागत नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने कहा है कि वह ग्वालियर में बेसिक कार्यों को प्राथमिकता देंगे। इसके तहत सड़क, पानी, स्वच्छता निगम में अनुशासन व आम लोगों के कार्यो का त्वरित निराकरण यह प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिये उनके प्रयास जारी रहेंगे। कान्याल ने अमृत योजना के कार्यो व खुदी पडी सड़कों को लेकर भी कहा कि अमृत योजना के कई कामों को जल्दी ही वाइंडअप भी किया जायेगा।
ग्वालियर में निगम आयुक्त के तौर पर अपनी पहली पत्रकार वार्ता में किशोर कान्याल ने कहा कि निगम आयुक्त के तौर पर उन्हें जो जिमेदारी मिली है, उसमें वह अपनी पूरी संजीदगी से काम करेंगे। उन्होने कहा कि विकास को लेकर उनका टारगेट है। सड़कों की हालत पर भी उनकी नजर है। सड़कों को शीघ्र ही बेहतर किया जायेगा। कान्याल ने अमृत योजना के कारण बार-बार खुदमी सड़कों पर नाराजगी भी जाहिर की।उन्होंने कहा कि अमृत योजना के कई कामों को जल्द वाइंडअप किया जायेगा। उन्होने बताया कि इस संदर्भ में ठेकेदार को बुलाकर जल्दी वाइंडअप करने को कहा गया है। इस संदर्भ में एक मीटिंग भी आयाुजित की गई है। निगम आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता को लेकर भी वह विशेष ध्यान देंगे। इस संदर्भ में निगम अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम भी बनाकर उन्हें जिमेदारी सौंपी जायेगी।कान्याल ने बताया कि स्वच्छता का अभियान भी शीघ्र शुरू किया जायेगा। इसके अलावा डेंगू की स्थिति को देखते हुये शहर भर में दवा का छिडकाव भी शुरू किया गया है। कान्याल ने कहा कि उनकी आम लोगों से भी अपील है कि घर में कहीं भी रूके पानी को एकत्रित न होने दें, अन्यथा डेंगू गंभीर रूप अतियार कर सकता है।
निगम आयुक्त कान्याल ने जनमित्र केन्द्रों को मजबूत करने की बात कही ताकि यह दलाली के केन्द्र न बनें। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि जनमित्र केन्द्रों पर आने वाले लोगों के काम तत्काल हों, ताकि निगम के प्रति आम आदमी की सोच बेहतर हो। कान्याल ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कामों को लेकर भी उन्होने जल्दी काम पूरे करने की बात कही है, 2023 में स्मार्ट रोड को भी पूरा करना है। कान्याल ने कहा कि चूंकि निगम के पास आर्थिक संसाधन कम है इसीलिये वह बिल्डरों से भी कुछ सड़कों में भागीदारी करने की प्लानिंग करेंगे। निगम आयुक्त ने गौशाला की स्थिति बेहतर बने, बडेरा भारत व भितरवार में 1500-1500 गायों की क्षमता वाली गौशाला में भी गायों की बात कही। इसके साथ ही उन्होने शहर भर में हार्वेस्टिंग के लिये प्रयासों की वकालत की।
तिघरा के गेट खुलने की संभावना
निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने बताया कि ग्वालियर को पेयजल की आपूर्ति करने वाले तिघरा जलाशय के गेट अंचल में हो रही अच्छी वारिश के कारण शीघ्र खोले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक तिघरा का वाटर लेबल 733 फुट हो गया है और इसकी कुल क्षमता 738 फुट की है। उन्होने बताया कि तिघरा में अपर ककेटो से अभी भी पानी की आवक लगातार जारी है।
हाइड्रोलिक मशीन हादसे में हर स्तर पर कमियां
निगम आयुक्त व हाइड्रोलिक मशीन हादसे के जांच अधिकारी किशोर कान्याल ने पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल पर बताया कि जांच पूरी हो चुकी है, जल्दी ही रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि शुरूआती तौर पर यह स्पष्ट है कि हाइड्रोलिक मशीन प्लेटफार्म हादसे में हर स्तर पर गड़बड़ी थी। श्री कान्याल ने बताया कि ऐसी बडी मशीनों को लेकर नियमित ड्रिलिंग, नियमित तौर पर इसके संचालन की जानकारी होना चाहिये थी। यह भी कमी सामने आई है।

About Dheeraj Bansal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

राजमाता की 102वीं जयंती: पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और मंत्री यशोधरा राजे ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

ग्वालियर। भारतीय जनता पार्टी की संस्थापक सदस्यों में से एक रहीं राजमाता ...