सूरज के और करीब पहुंचा आदित्य L1, सफलतापूर्वक पूरा किया तीसरा अर्थ बाउंड मैन्यूवर

आदित्य एल-1 सूरज की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है. उसने सफलतापूर्वक तीसरा अर्थ-बाउंड मैन्युवर पूरा कर लिया है. अब आदित्य एल-1 296 किलोमीटर x 71767 किलोमीटर ऑर्बिट में पहुंच चुका है. इसरो ने रात 2 बजकर 30 मिनट पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. ISRO ने एक्स पर बताया, ISTRAC बेंगलुरु से सफलतापूर्वक तीसरा अर्थ-बाउंड मैन्यूवर कर लिया गया है.

इस ऑपरेशन के दौरान ISTRAC/ISRO के मॉरिशस, बेंगलुरु और पोर्ट ब्लेयर स्थित ग्राउंड स्टेशन्स ने इस ऑपरेशन के दौरान सैटेलाइट पर नजर रखी. अब आदित्य एल-1 296 km x 71767 km ऑर्बिट में पहुंच चुका है.

5 सितंबर को पूरा किया था दूसरा अर्थ बाउंड मैन्यूवर

बता दें कि आदित्य एल-1 का दूसरा अर्थ बाउंड मैन्यूवर पांच सितंबर को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था.अब आदित्य एल-1 के एक और मैन्यूवर हैं, जो 15 सितंबर के लिए शेड्यूल हैं. इसके बाद सन-अर्थ सिस्टम में इसे लैंगरेंज 1 पॉइंट में स्थापित किया जाएगा. ये पॉइंट पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर है. यहां से सूर्य का बहुत सटीक व्यू मिलता है और इससे सूर्य के ऑब्जर्वेशन्स में मदद मिलेगी. उम्मीद की जा रही है कि 125 दिन बाद आदित्य एल-1 लैंगरेंज 1 पॉइंट यानि L1 Point तक पहुंच जाएगा. इससे पहले पहला मैन्यूवर तीन सितंबर को पूरा किया गया था.

आदित्य L1 को 2 सितंबर को किया गया था लॉन्च

बता दें कि आदित्य L1 को 2 सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर लॉन्च किया गया था. इसे PSLV-C57 रॉकेट से लॉन्च किया गया था. यह सूर्य के लिए भारत का पहला मिशन है. कई देश पहले ही सूर्य के अध्ययन के लिए मिशन भेज चुके हैं. आदित्य एल1 सूर्य पर लैंड नहीं करेगा और न ही ये सूर्य के और करीब जाने की कोशिश करेगा. सूर्य से पृथ्वी की दूरी 15.1 करोड़ किलोमीटर है.